Press Statement

पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने और छोटे अखबारों की समस्याओं को लेकर प्रधानमंत्री को ज्ञापन दिया; एनयूजे की मीडिया काउंसिल और मीडिया कमीशन बनाने की मांग

12 Dec, 2016

नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) के प्रतिनिधिमंल ने देशभर में पत्रकारों पर हमलों के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में पत्रकार सुरक्षा कानून, मीडिया आयोग, मीडिया काउंसिल बनाने तथा लघु व मध्यम समाचार पत्र-पत्रिकाओं की समस्याओं पर गौर करने का अनुरोध प्रधानमंत्री से किया गया है।

प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई एनयूजे अध्यक्ष रासबिहारी ने की। प्रतिनिधिमंडल में एनयूजे सचिव मनोज वर्मा, कार्यकारिणी के सदस्य मनोज मिश्र, प्रमोद मजूमदार, वरिष्ठ पत्रकार राकेश आर्य, नेत्रपाल शर्मा और सचिन बुधौलिया शामिल थे। एनयूजे के ज्ञापन में प्रिंट, इलैक्ट्रानिक और साइबर मीडिया में काम करने वाले सभी पत्रकारों की तमाम समस्याओं पर प्रधानमंत्री का ध्यान आकर्षित किया गया है।

एनयूजे द्वारा जारी बयान में संगठन के अध्यक्ष रासबिहारी ने कहा है कि देश के कई हिस्सों में मीडियाकर्मियों पर लगातार हमलों से उनमें असुरक्षा की भावना पैदा हो रही है। पत्रकारों की सुरक्षा के लिए तुरंत कानून बनाने की जरूरत है। मीडिया काउंसिल और मीडिया कमीशन का गठन भी जल्दी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में ही 200 से ज्यादा पत्रकारों पर हमले हुए हैं। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्यों में पत्रकारों की इस साल हत्या हुई है। चिंता की बात है कि पत्रकारों के कातिलों को पकड़ा भी नहीं जा सका है।

एनयूजे के महासचिव रतन दीक्षित ने कहा कि संगठन की तरफ से सभी राज्यों राज्यपालों और मुख्यमंत्रियों के माध्यम से प्रधानमंत्री को ज्ञापन दिए गए हैं। 150 से ज्यादा जिलों में जिलाअधिकारियों के माध्यम से भी प्रधानमंत्री का ज्ञापन भेजे गए हैं। ज्ञापन में लघु और मध्यम समाचार पत्रों को सूचना एव जनसम्पर्क विभागों में भ्रष्टाचार के कारण विज्ञापन देने में भेदभाव बरता जा रहा है। जिस कारण पत्रकारों को सही वेतन नहीं मिल पाता है। डीएवीपी की कार्यप्रणाली पर चिंता जताई गई है। मीडिया कंपनियों में पत्रकारों का उत्पीड़न बढ़ा है। गैरकानूनी तरीके से बड़े पैमाने पर छंटनी की जा रही है।

Written By

National Union of Journalists (India) National Union of Journalists (India)

7, Jantar Mantar Road, 2nd Floor
New Delhi 110001 , India
Telephone: +91 1123368610

Comments